अपने डॉग को बैठना कैसे सिखाये । how to train your dog to sit with your command .

हेल्लो दोस्तों
 आप सब जानते है कि कुत्ते कितने बफादार व प्यारे होते है। इसलिए तो हर कोई कुत्तो से बहुत ज्यादा प्यार करता है। अपने भी कभी न कभी कोई कुत्ता जरूर पाला होगा । दोस्तों कुते जितने प्यारे होते ह उतने ही समजदार ।
आप भी अपने कुत्ते को बहुत कुछ सीखने वाले ह या उसको train करने वाले हैं तो ये पोस्ट बस आपके लिए है। 
आज में आपको बताने वाला हूँ की आप अपने कुत्ते को अपनी कमांड के साथ कैसे बैठा सकते हैं । इसके लिए आपको बस कुछ ही स्टेप्स फॉलो करने होते हैं तो आइए दोस्तों सुरु करते हैं ।

स्टेप 1:

सबसे पहले आपको अपने कुत्ते का ध्यान अपनी तरफ खींचना होगा । जिसके बाद ही वो आपकी कमांड पर फोकस कर पायेगा । उसका ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए सबसे पहले आपको कुछ ऐसी खाने की वस्तु लेनी होगी जो आपके dog की फ़ेवरेट होगी । वो कुछ भी हो सकती है जौसे टमाटर या फिर कोई ट्रीट । या फिर कोई रोटी का टुकड़ा । आपको उस चीज को अपनी पॉकेट में रखना है।

स्टेप 2:

अब आपके डॉग का ध्यान उस वस्तु के ऊपर ही होगा ।और वो चीज ही आपको उसे ट्रेनिंग देने के लिए जरुरी है। आपको वो ट्रीट उसको खाने के लिए देनी है। रुकिए ,रुकिए उसे सीधे ही खाने को नही देना । उस ट्रीट को अपने कुत्ते के सामने लेके जाना है ।
अब वो उस ट्रीट को लेने के लिए बेचैन हो जायेगा और आपसे छुड़वाने के लिए खींचे गा।

स्टेप 3:

उस ट्रीट को डौगी के सर के ऊपर से लेकर जाना ह ।
अब वो उस ट्रीट को लेने के लिए ऊपर उठेगा और बैठ जायेगा उसके बैठते ही आपको sit बोलना है और उसका नाम लेना है। जौसे को सीट रोकी ।और आपको वो ट्रीट उसे दे देनी है। इन स्टेप्स को बार बार रिपीट करना है । जब तक उसे समज न आये । 

But how:

आप सोच रहे होंगे की वो कैसे सीखेगा । 
तो में आपको बता दूं कि कुत्तो का नेचर ह ऐसा होता है । जब भी आप उसे कुछ खाने के लिए और कमांड बोलेंगे तो उसे लगेगा कि जब भी वो आपकी कमांड पर एक्शन देता है तो आप उसे कुछ खाने के लिए देते है । इस तरह वो हर बार आपकी कमांड पर रियेक्ट करेगा ।

ध्यान रखने योग्य बातें:

आपको सुरु सुरु में ही अपने डौगी को कमांड के साथ ट्रीट देना है बाद में हर बार उसको ट्रीट नही देना ह क्योंकि उसको लगेगा कि जब भी आप इसे ट्रीट दोगे तब ही उसे कमांड पर रियेक्ट करना है । वो हर बार आपसे ट्रीट की मांग करने लगेगा । 

दूसरी बात ,
आप जब भी अपने डॉग को ट्रेनिंग देते हो तब उसको बीच में ही नहीं छोड़ना ह । इससे उसके दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और जब भी आप इसे कुछ सिखाएंगे तब वो बीच में ध्यान तोड़ देगा ।

अगर आपका डॉग आपके कहे अनुसार नही करता ह तो उसे मारना या पीटना सुरु न कर देना । वो भी एक बेजुबान जानवर है।  जल्द ही सिख जायेगा ।

अपने डॉग की ट्रेनिंग तभी सुरु करे जब वो 5 महीने या इससे ऊपर का ना हो जाये । क्योंकि छोटे बच्चे की तरह वो भी under developent होता है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कुत्तों के वजन को कैसे कम करें । how to get slim your dog .

How to pay off all your debt in 5 simple steps.

5 ways to make money online