How to become a successful entrepreneur.


नमस्कार दोस्तों ,
मैं नीरज शर्मा स्वागत करता हु अपने ब्लॉग businesinspiring में। 
आज का टाइटल ह की आप आप एक सफल उधोगपति कैसे बन सकते ह । 
उद्योगपति बनने के लिए बहुत ही संघर्ष करना पढता हैं । जितना रिस्क होता ह उतना ही रोमांचक भरा होता ह । दोस्तों जो लोग आजादी और शानदार कमाई चाहते ह उनकी पहली पसंद बिज़नस करना ही होता ह । आज मैं आपको सफल उद्योगपति बनने के लिए कुछ महत्वपूरण बातें बताने वाला हु । तो आइये दोस्तों सुरु करते हैं।

कुछ अपना करने की इच्छा होना :

कुछ लोग जॉब से ज्यादा priority अपने खुद के बिज़नस को देते ह । क्योंकि काम तो जॉब और बुसिनेस दोनों में करना होता ह लेकिन जॉब करके हम दूसरों की assests बढ़ाते ह लेकिन बिज़नस में हम अपनी खुद की assests बढ़ाते ह । आप भी सफल उद्योगपति बन सकते ह अपनी एसेट्स बड़ा कर ।

अपने idea में पूर्ण विश्वास होना :

आप जो भी काम करना चाहते ह उस में आपका पूर्ण विश्वास होना चाहिए । क्योंकि अगर आपका ही अपने काम में विश्वास नहीं होगा तो दूसरे भी आपके काम पर भरोसा नहीं करेंगे । इस कारन आपके प्रोडक्ट पर नेगेटिव इफ़ेक्ट पड़ता ह । और आपका बिज़नस ग्रो नहीं करता है ।

फेलियर के लिए तैयार होना :

आप जो भी काम करते ह उस में पहली बार में ही सफल नही हो पाते ह । इस लिए हमेसा अपने आप को failure के लिए तैयार रखना चाहिए । अगर आप एक बार नाकाम होकर काम करना बन्द कर देंगे तो आप किसी किसी भी काम में सफल नहीं हो सकेंगे ।

बैकअप प्लान रेडी रखना :

बाई चांस अगर आप अपने आईडिया में फ़ैल हो जाते हो तो आपके पास उसका एक और विकल्प होना चाहिए । मेरे हिसाब से आपको बिज़नस प्लान करते वक्त किसी जॉब में रहते हुए या कुछ दिन की छुटिया लेनी चाहिए । क्योंकि अगर आप अपने बिज़नस के लिए अपनी जॉब से रिजाइन देते ह और आपका काम भी सफल नही हुआ तो आपके पास कोई विकल्प नही होगा 

आत्मविस्वास होना : 

कुछ लोग वह असफल होते ह जब वे अपनी मंजिल के काफी करीब होते ह । लेकिन जो लोग वहां भी हार नहीं मानते वो अपनी मंजिल तक पहुँच जाते ह । कुछ enterprenure इसलिए भी असफल हो जाते ह क्योंकि उनके पास आत्मविश्वास की कमी होती ह ।

थोड़ा सा लक : 

अपनी मंजिल को हासिल करने के लिए थोड़ा सा लक भी होना चाहिए । मैं नही कहता की आप हमेसा लक के सहारे ही रहो। लेकिन कुछ फैसले हमे भगवान और वक्त पर छोड़ देने चाहिए । भगवान् हमेसा अच्छा ही चाहता ह । 
जुड़े रहने के लिए धन्यवाद दोस्तों ।
अगर आप चाहते ह की अगला ब्लॉग आपके टॉपिक के ऊपर हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं । 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कुत्तों के वजन को कैसे कम करें । how to get slim your dog .

How to pay off all your debt in 5 simple steps.

5 ways to make money online